click here

  • Breaking News

    रिलायंस के मुफ्त टीवी और सेट टॉप बॉक्स ऑफर

     डीटीएच सेक्टर में छिड़ सकती है जंग

    Image result for jio fiber welcome offer

    रिलायंस जियो की ओर सालाना ब्रॉडबैंड प्लान लेने पर मुफ्त एचडी टीवी और सेट टॉप बॉक्स देने की घोषणा से डीटीएच सेक्टर में नई जंग छिड़ सकती है। इसका सबसे ज्यादा असर शहरी क्षेत्र में पड़ेगा, जहां भारती एयरटेल, टाटा स्काई और सिटी केबल के ग्राहक रिलायंस से जुड़ सकते हैं। जानकारों ने यह अंदेशा जताया है।

    5 सितंबर से शुरू होंगी रिलायंस की ब्रॉडबैंड सेवा

    रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) की हाल ही में हुई वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में चेयरमैन मुकेश अंबानी ने पांच सितंबर से जियो गीगाफाइबर की ब्रॉडबैंड सेवाएं कॉमर्शियल तौर पर उपलब्ध कराने का ऐलान किया था। मुकेश अंबानी ने कहा था कि जो ग्राहक जियो फॉरएवर सालाना ब्रॉडबैंड प्लान लेंगे उनको एचडी या 4के एलईडी टेलीविजन और 4के सेट टॉप बॉक्स मुफ्त जिया जाएगा। यह वेलकम ऑफर का हिस्सा होगा।

    डीटीएच कंपनियों के सामने पैदा हो सकता है संकट

    मैक्वायर रिसर्च का कहना है कि रिलायंस जियो का यह ताजा ऑफर गेम चेंजर साबित हो सकता है। इस ऑफर के आने के बाद शहरी क्षेत्रों पर आधारित डीटीएच कंपनियों टाटा स्काई, एयरटेल डिजिटल और सिटी केबल जैसी कंपनियों के सामने संकट पैदा हो सकता है। खासतौर पर तब जब केबल टीवी के राष्ट्रीय स्तर के डिस्ट्रीब्यूटर हैथवे और डेन नेटवर्क ने पहले ही रिलायंस इंडस्ट्रीज का दामन थाम लिया हो।

    अगले माह जारी होगी सालाना प्लान की जानकारी

    रिलायंस जियो गीगाफाइबर ब्रॉडबैंड प्लान के लिए यूजर्स को 700 से लेकर 10 हजार रुपए प्रतिमाह खर्च करने पड़ेंगे। कंपनी ने कहा है कि जो ग्राहक जियोफाइबर पर शिफ्ट करने के लिए सालाना प्लान का भुगतान करने में सक्षम हैं, उन्हें वैलकम ऑफर के तहत कई प्रकार के इंसेटिंव दिए जाएगा। कंपनी का कहना है कि सालाना प्लान से जुड़ी जानकारी अगले महीने जारी की जाएगी।

    डिश टीवी पर पड़ेगा कम असर

    विश्लेषकों का मानना है कि रिलायंस के ऑफर से राष्ट्रीय स्तर पर सबसे कम असर डिश टीवी पर पड़ेगा। डिश टीवी जी ग्रुप के संस्थापक सुभाष चंद्रा का डीटीएच प्लेटफॉर्म है। विश्लेषकों के अनुसार, डिश टीवी का सबसे ज्यादा फोकस ग्रामीण क्षेत्रों में है और ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ता जियो का सालाना प्लान लेने के लिए भुगतान करने में सक्षम नहीं हैं। ट्राई के ताजा आंकड़ों के अनुसार, राष्ट्रीय स्तर पर करीब 7.3 करोड़ डीटीएच उपभोक्ता हैं, इसमें डिश टीवी की 40 फीसदी हिस्सेदारी है। इसके बाद 25 फीसदी के साथ टाटा स्काई, 22 फीसदी के साथ एयरटेल डिजिटल और 12 फीसदी के साथ सन डायरेक्ट का नंबर आता है।

    No comments

    SUGGEST

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad