click here

  • Breaking News

    रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी

    शताब्दी समेत कई  ट्रेनों के किराए पर मिलेगी 25 फीसदी छूट

    रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी
    प्रोफाइल फोटो
    अगर आप भी  ट्रेन से सफर करते हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी। दरअसल रेल विभाग ने शताब्दी, तेजस और गतिमान एक्सप्रेस के टिकटों की बिक्री बढ़ाने के लिए इन ट्रेनों के किराए पर 25 फीसदी तक छूट देने का फैसला किया है। सड़क परिवहन और विमानन क्षेत्र से भारी प्रतिस्पर्धा का सामना कर रहे रेलवे विभाग को यात्रियों को आकर्षित करने के लिए भारी छूट का सहारा लेना पड़ रहा है।

    निम्न  ट्रेनों में लागू होगी छूट

    एक अधिकारी ने बताया कि यह छूट एसी चेयरकार और एक्जीक्यूटिव चेयर कार सीट वाले ट्रेनों के बेस किराए पर दी जाएगी। जीएसटी, रिजर्वेशन शुल्क, सुपरफास्ट किराया व अन्य शुल्क अलग से लगेंगे। अधिकारी ने कहा कि पिछले साल जिन ट्रेनों में हर महीने औसतन आधे से कम सीट भर पाए, उन्हीं ट्रेनों में यह छूट लागू होगी।

    रेल मंत्रालय ने 30 सितंबर तक सूची तैयार करने के निर्देश

    रेल मंत्रालय ने ट्रेनों में छूट वाली योजना लागू करने का अधिकार जोन के प्रधान वाणिज्यिक प्रबंधकों को देने का फैसला किया है। मंत्रालय ने हालांकि इसके लिए कुछ दिशा निर्देश तैयार किए हैं। मंत्रालय ने कहा कि यह छूट यात्रा के सभी चरणों में दी जा सकेगी। मंत्रालय ने कहा कि सालाना, अर्ध वार्षिक, मौसमी या साप्ताहांत आधार पर छूट दी जा सकती है। योजना लागू होने के बाद उस ट्रेन में ग्रेड डिस्काउंट या फ्लेक्सी फेयर जैसी कोई अन्य छूट लागू नहीं होगी। रेलवे जोन को 30 सितंबर तक ऐसी ट्रेनों की सूची तैयार करने के लिए कहा गया है। यह भी आदेश दिया गया है कि अधिकारी स्कीम लागू होने के चार महीने बाद इसके बारे में रिपोर्ट सौंपेंगे।

    No comments

    SUGGEST

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad