click here

  • Breaking News

    गुड़गांव लोकसभा सीट: 9 में से 7 सीटों पर प्रत्याशी घोषित

    बीजेपी पार्टी ने सोमवार को 78 सीटों की लिस्ट जारी की
    पार्टी ने अभी गुड़गांव और रेवाड़ी सीट पर सस्पेंस बरकरार रखा है। 


    गुड़गांव | हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। पार्टी ने सोमवार को 78 सीटों की लिस्ट जारी की। इसमें गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र की भी सात विधानसभा सीट हैं। पार्टी ने अभी गुड़गांव और रेवाड़ी सीट पर सस्पेंस बरकरार रखा है। देखिए लिस्ट
    1. बादशाहपुर सीट
    यहां से पिछली बार बीजेपी प्रत्याशी राव नरबीर सिंह विधायक बने। मनोहर लाल मंत्रिमंडल में राव नरबीर को उनके काफी करीबी माना जाता था, लेकिन उनकी सीट पर मनीष यादव को पार्टी ने टिकट देकर सबको हैरान कर दिया। पार्टी सूत्रों की मानें तो पार्टी नरबीर को रेवाड़ी या कोसली से चुनाव लड़वाना चाहती है।

    2. सोहना सीट
    यहां से संजय सिंह को पार्टी ने चुनाव मैदान में उतारा है। संजय सिंह पूर्व राजस्व मंत्री कंवर सूरजपाल सिंह के सुपुत्र हैं। संजय दो बार नूंह विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी की टिकट पर चुनाव लड़ चुके हैं। माना जा रहा है कि कंवर सूरजपाल के बीजेपी से पुराना जुड़ाव के कारण उन्हें सोहना से उतारा गया है। पिछली बार पार्टी ने तेजपाल तंवर को उतारा था।

    3. नूंह विधानसभा सीट
    नूंह में बीजेपी के पास प्रत्याशी के नाम पर कोई खास नाम नहीं था। इसलिए आईएनएलडी के जाकिर हुसैन को पार्टी में जॉइन करवाया गया और उन्हें ही प्रत्याशी के तौर पर उतारा गया। जाकिर हुसैन मेव राजनीति पर खासी पकड़ रखते हैं, जिसका फायदा इस चुनाव में बीजेपी को मिल सकता है।

    4. पुन्हाना सीट
    पुन्हाना सीट पर पार्टी ने अनुसूचित जाति की एक युवा नेत्री नोक्षम चौधरी पर दाव लगाया है। माना जा रहा है कि यह युवा नेत्री बीजेपी के किसी बड़े नेता के संपर्क में है, जिसके कारण रहीसा खान जैसे विधायक का टिकट पार्टी ने काट दिया। नोक्षम चौधरी युवा हैं और लंदन से पढ़ाई करके लौटी हैं।

    5. फिरोजपुर झिरका सीट
    फिरोजपुर झिरका सीट पर भी पार्टी ने नसीम अहमद पर विश्वास जताया है। नसीम अहमद फिरोजपुर झिरका से दो बार विधायक रह चुके हैं। सूत्रों की मानें तो वे पार्टी में इसी शर्त पर शामिल हुए हैं कि उन्हें बीजेपी आगामी चुनाव में टिकट देगी। वैसे भी बीजेपी का मेवात का कोई खासा आधार नहीं है।

    6. पटौदी सीट
    पटौदी विधानसभा पर बीजेपी ने बिमला चौधरी का टिकट काटकर बहुत बड़ा उलट फेर किया है। हालांकि बिमला यादव के टिकट काटने की चर्चा पहले से थी, लेकिन सत्यप्रकाश जरावता जो मुख्यमंत्री के करीबी माने जाते हैं और राव इंद्रजीत सिंह के समर्थक की टिकट काटकर मुख्यमंत्री के समर्थक को टिकट देकर बीजेपी ने बहुत बड़ा उलटफेर किया है।

    7. बावल सीट
    यहां पार्टी ने बनवारी लाल पर विश्वास व्यक्त किया है। बनवारी लाल मुख्य तौर पर राव इंद्रजीत के करीबी माने जाते हैं, लेकिन कुछ समय से बनवारी लाल, मुख्यमंत्री के नजदीक होने लगे थे। माना जा रहा है कि इसी निकटता के चलते बनवारी लाल को दोबारा बीजेपी ने टिकट दिया है।

    No comments

    SUGGEST

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad