click here

  • Breaking News

    UPSSSC exam 2019:मात्र 72 घंटे पहले पता चलेगा परीक्षा केंद्र

    UPSSSC exam 2019: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग भर्ती परीक्षाओं में अब 72 घंटे पहले पता चलेगा परीक्षा केंद्र


    उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग भर्ती(UPSSSC exam 2019) परीक्षाओं में होने वाली धांधली को रोकने के लिए परीक्षा केंद्रों की सूचना अब 72 घंटे पहले अभ्यर्थियों को देगा। हालांकि, अभ्यर्थियों को परीक्षा होने वाले जिलों की सूचना एक सप्ताह पहले दे दी जाएगी। आयोग की अक्तूबर से होने वाली सभी परीक्षाओं में यह व्यवस्था लागू करने की तैयारी है।
    उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग भर्ती परीक्षाओं में धांधली हर स्तर पर रोकना चाहता है। आयोग अभी तक परीक्षा केंद्रों की सूचना अभ्यर्थियों को 10 से 15 दिन पहले दे देता था। आयोग की जानकारी में आया है कि इसका फायदा उठाते हुए कुछ अभ्यर्थी परीक्षा केंद्रों के केंद्र व्यवस्थापकों या परीक्षकों से संपर्क साधकर नकल की जुगाड़ में जुट जाते हैं। यह भी जानकारी में आया है कि लालच में आकर कुछ केंद्र व्यवस्थापक इसमें शामिल भी हो जाते हैं। इसीलिए परीक्षा केंद्र की सूचना 72 घंटे पहले अभ्यर्थियों को देने पर सहमति बनी है। आयोग का मानना है कि इससे भर्ती परीक्षाओं में काफी हद तक धांधली रुकेगी।
    जिले अब पहले आवंटित होंगे

    UPSSSC exam 2019: अभ्यर्थियों की सुविधाओं के लिए परीक्षा के लिए जिला आवंटन की सूचना सात से 10 दिन पहले दी जाएगी। आयोग का मानना है इससे अभ्यर्थियों को परीक्षा देने वाले जिले में जाने के लिए रेल टिकट आरक्षण की सुविधा होगी। यह सूचना अभ्यर्थियों को उनके व्यक्तिगत नंबर पर एसएमएस से दी जाएगी। इसके बाद 72 घंटे पहले प्रवेश पत्र अपलोड करने की सुविधा दी जाएगी। पहले प्रवेश पत्र 10 से 15 दिन पहले अपलोड करने की सुविधा दी जाती थी। इसमें ही जिला व परीक्षा केंद्र दोनों सूचनाएं होती थीं। आयोग ने अब इसे अलग-अलग देने की योजना तैयार की है।
    कोट
    भर्ती परीक्षाओं को पारदर्शी बनाने के लिए परीक्षा केंद्रों की सूचना 72 घंटे पहले देने पर सहमति बनी है। अभ्यर्थियों को जिला आवंटन की सूचना पहले दे दी जाएगी। इस नई व्यवस्था से धांधली काफी हद तक रुकने की संभावना है।

    No comments

    SUGGEST

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad