click here

  • Breaking News

    1 सितम्बर से महंगी होगी ई-मित्र सेवाएँ

    सरकार ने की कमिशन में बढ़ोतरी 


    श्रीगंगानगर । ई-मित्र केन्द्र से ऑन लाइन सेवा का लाभ रहे हैं तो अब आपको पहले से ज्यादा राशि देनी होगी। सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने जनता की जेब पर भार देने और ई-मित्र कियोस्क संचालकों का कमीशन बढ़ाने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है।
     टोकन राशि में बढ़ोतरी:
    इसके तहत 168 तरह की सेवाओं का लाभ लेने पर ई मित्र पर लगने वाली टोकन राशि में बढ़ोतरी कर दी गई है। हालांकि 8 सेवाओं में जनता को राहत मिलेगी। नई दरें एक सितंबर से लागू कर दी जाएगी।जिलों में कलक्टरों को भी इस संबंध में नोटिफिकेशन भेजे गए है। बता दें कि ई-मित्र कियोस्क संचालकों की हड़ताल की चेतावनी के बाद डीओआइटी ने विभिन्न कार्यों के लिए वसूली जाने वाली टोकन राशि बढ़ाने का नोटिफिकेशन जारी किया है।
    कियोस्क संचालकों का कहना है जब तक जीएसटी को अलग करने के साथ सिक्योरिटी वॉलेट का चार्ज कटना बंद नहीं होगा। तब तक कोई फायदा नहीं होगा। नई रेट लिस्ट के अनुसार, विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा व सरकारी योजनाओं के आवेदन भरने में ई-मित्र यदि फार्म के साथ स्केन होने वाले दस्तावेजों की संख्या 7 से 10 के बीच है तो सौ रुपए ले सकेंगे।
    इसके अलावा ए-4 साइज के 4 से 6 दस्तावेज जिस आवेदन में लग रहे हैं, उसके 75 रुपए और यदि कोई भी दस्तावेज नहीं लग रहा है तो 25 रुपए ले सकेंगे। ई-मित्रों पर किसी यदि कोई परीक्षा, यूनिवर्सिटी या सरकारी स्कीम की फीस भरी जाएगी तो 2 हजार रुपए तक 10 रुपए और इसके बाद प्रति एक हजार पर 2 रुपए बढ़ाकर अतिरिक्त शुल्क लिया जा सकेगा।
     डिजिटल साइनयुक्त दस्तावेज जो सरकारी स्टेशनरी पर प्रिंट हो रहा है, उसके 20 रुपए प्रति पेज और ए-4 शीट के एक तरफ प्रिंट के लिए 5 रुपए लिए जा सकेंगे।  सरकार ने सिविल पेंशनर मेडिकल डायरी के लिए नई रेट 25 रुपए, जन्म प्रमाणपत्र के 25 रुपए, बिजनेस रजिस्टर फार्म के 25 रुपए, भामाशाह में मोबाइल नंबर चेंज करने के लिए 25 रुपए, आरपीएससी के आवेदन में एडिटिंग के लिए 25 रुपए देने होंगे।

    No comments

    SUGGEST

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad