click here

  • Breaking News

    अब बनेगा जनआधार कार्ड

    एक सितंबर से प्रदेश में आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू 

    श्रीगंगानगर। एक सितंबर से प्रदेश में आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू हो रही है यह भामाशाह बीमा योजना की तर्ज पर ही चलेगी। 12 दिसंबर तक भामाशाह बीमा योजना में पहले से पात्रधारियों को तो योजना का पैकेज पहले की तरह मिलता ही रहेगासाथ ही उस लाभ में उसी पैकेज पर आयुष्मान बीमा योजना के पात्रधारी परिवार भी जुड़ जाएंगे। इन्हें भी इस दौरान भामाशाह जितने ही पैकेज दिए जाएंगे। भामाशाह में इस समय साधारण बीमारियों के लिए सालाना 30 हजार और गंभीर बीमारियों में सालाना लाख का उपचार पैकेज है। इसके साथ ही भामाशाह कार्ड को खत्म कर अब जनआधार कार्ड दिए जाएंगे।
    12 दिसंबर को भामाशाह बीमा की सालाना अवधि पूरी होती है। माना जा रहा है कि 13 दिसंबर से भामाशाह के पात्रधारियों को भी आयुष्मान बीमा योजना की तरह ही लाख का उपचार पैकेज दिया जा सकता है। हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।
    आयुष्मान भारत बीमा योजना में वे ही पात्र हैं जो वर्ष 2011 की सामाजिक आर्थिक जातिगत जनगणना में गरीबी रेखा से नीचे पाए गए थे। इसके लिए कोई भी व्यक्ति वेबसाइट पीएमजेएवाय डॉट जीओवी डॉट इन पर अपने राशनकार्डआधार कार्ड या 2011 में जनगणना के समय दिए गए किसी अन्य नंबर के आधार पर अपना नाम सूची में देख सकता है।
    भामाशाह बीमा योजना की तरह केशलेश बीमा की सुविधा मिलेगी। सरकारी व गैर सरकारी दोनों तरह के चिह्नित अस्पतालों में उपचार। जनआधार कार्ड से संबंधित पूरे परिवार को उपचार का लाभ मिलेगा। आयुष्मान और भामाशाह दोनों योजनाएं भाजपा सरकारों की देन हैं। कांग्रेस सरकार नाम बदल झूठी वाहवाही लूटना चाहती है। कालीचरण सराफपूर्व चिकित्सा मंत्री



    No comments

    SUGGEST

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad